Wednesday, February 8, 2023

Jawaharlal nehru essay in hindi

Jawaharlal nehru essay in hindi

जवाहरलाल नेहरू पर निबंध Pandit Jawaharlal Nehru Essay In Hindi,Jawaharlal nehru essay in hindi

WebJawaharlal Nehru Essay in Hindi- पंडित जवाहरलाल नेहरू पर निबंध. In this article, we are providing information about Jawaharlal Nehru in Hindi or Pandit Jawaharlal WebFeb 21,  · Jawaharlal Nehru essay in Hindi is asked in many exams. The long essay on Jawaharlal Nehru in Hindi is defined in more than words. Learn an essay on WebJun 14,  · जवाहरलाल नेहरू पर निबंध Pandit Jawaharlal Nehru Essay In Hindi: भारत के महान स्वतंत्रता सेनानी एवं आजादी के बाद बने देश के प्रथम WebFeb 15,  · Jawaharlal Nehru Essay in Hindi पंडित जवाहरलाल नेहरू द्वारा किया गया लेखन कार्य नेहरू जी एक महान वक्ता और लेखक थे। उन्होंने ... read more




चीन के साथ संघर्ष के बाद कुछ दिनों में नेहरू जी की प्रकृति बिगड़ गई। नेहरू जी की मृत्यु २७ मई,१९६४ को नई दिल्ली में दिल का दौरा पड़ने से हुई। नेहरू जी के अकस्मित मृत्यु से देश को बहुत अघात पहुंचा था। पूरे देश विदेश में उनके निधन का शोक छा गया था। आज भले ही वे हमारे बीच नहीं रहे लेकिन उनकी स्मृति, उनका संघर्ष और उनकी आवाज हमेशा हमारे साथ रहेंगी।. नेहरू जी एक महान वक्ता और लेखक थे। उन्होंने अपना पूरा लेखन जेल में ही किया। उनका संपूर्ण लेखन अंग्रेज़ी में ही रहा। पंडित जवाहरलाल नेहरू द्वारा किया गया लेखन कार्य नीचे दिया गया है-. पंडित जवाहरलाल नेहरू जी का आधुनिक भारत के निर्माण में योगदान अमूल्य और अदभुतपूर्व रहा है। आज के जमाने में कई राजनीतिक पार्टी और लोग नेहरू जी का द्वेष और उनके ऊपर टिप्पणियां करते है, लेकिन इतिहासकार उनको आधुनिक भारत का निर्माता के रूप में ही पहचानते है। पंडित जवाहरलाल नेहरू जी का आधुनिक भारत की दृष्टि बार बार दोहराना आवश्यक है जिससे की देश सही राह पर चलता रहे। ————————————————————————————————————————— यह था पंडित नेहरू पर निबंध Jawaharlal Nehru Essay in Hindi और मैं उम्मीद करता हूँ की आपको जवाहरलाल नेहरू का भाषण हिंदी में Jawaharlal Nehru Information in Hindi पसंद आया होगा और आप Pandit Jawaharlal Nehru Hindi mein को आपने दोस्तोंके साथ जरूर शेयर करेंगे।.


स्वामी विवेकानंद पर निबंध Swami Vivekananda Essay In Hindi. अब्दुल कलाम पर निबंध APJ Abdul Kalam Essay in Hindi. Save my name, email, and website in this browser for the next time I comment. Please contact the developer of this form processor to improve this message. Even though the server responded OK, it is possible the submission was not processed. नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख मे आपको पंडित जवाहरलाल नेहरू पर निबंध Jawaharlal Nehru Essay in Hindi लिखने के लिए जरूरी जानकारी दी हैं। यदि आप जवाहरलाल नेहरू के भाषण Jawaharlal Nehru Information in Hindi की तैयारी कर रहे है तब भी यह लेख आप के लिए उपयुक्त रहेगा। Jawaharlal Nehru par Nibandh को आप दसवी कक्षा से बारहवी कक्षा तक सीधे तौर से और पाँचवी कक्षा से नौवि कक्षातक कुछ अनुच्छेद मे बदलाव कर के इस्तमाल कर सकते है। उम्मीद करता हूँ की इस लेख में आपको Pandit Jawaharlal Nehru ke Bare Mein पूरी तरह से जानकारी मिल जाएगी। Jawaharlal Nehru Information in Hindi लेख अनुक्रमणिका.


Share this:. बच्चों के प्रति उनके प्यार और लगाव के कारण, भारत सरकार ने बच्चों के कल्याण, सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए हर साल मनाए जाने वाले जन्मदिन 14 नवंबर को भारत में बाल दिवस और बाल स्वच्छता अभियान नाम से दो कार्यक्रम लागू किए हैं।. जवाहरलाल नेहरू मोतीलाल नेहरू नामक एक प्रमुख वकील के पुत्र थे। जवाहरलाल नेहरू ने वर्ष में भारत के इलाहाबाद में 14 नवंबर को जन्म लिया था। उन्हें बाद में स्वतंत्र भारत का पहला प्रधान मंत्री बनने का सौभाग्य मिला। उनका परिवार बहुत प्रभावशाली राजनीतिक परिवार था जहाँ उन्होंने अपना पहला अध्ययन किया और उच्च अध्ययन के लिए कैम्ब्रिज के हैरो स्कूल और ट्रिनिटी कॉलेज इंग्लैंड गए और एक प्रसिद्ध वकील के रूप में भारत लौट आए।.


उनके पिता एक वकील थे लेकिन राष्ट्रवादी आंदोलन में एक प्रमुख नेता के रूप में भी रुचि रखते थे। पंडित जवाहरलाल नेहरू भी महात्मा गांधी के साथ देश की आजादी के आंदोलन में शामिल हुए और कई बार जेल गए। उनकी कड़ी मेहनत ने उन्हें पहले भारतीय प्रधानमंत्री बनने और देश के प्रति सभी जिम्मेदारियों को समझने में सक्षम बनाया। उन्होंने में कमला कौल से शादी की और में इंदिरा नाम की एक प्यारी सी लड़की के पिता बने।. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की बैठक में वह में महात्मा गांधी से मिले। जलियांवाला बाग हत्याकांड की घटना के बाद उन्होंने अंग्रेजों के साथ भारत के लिए लड़ने की कसम खाई। अपने कार्यों के लिए आलोचना करने के बाद भी, वह स्वतंत्रता संग्राम के सबसे प्रभावशाली नेताओं में से एक बन गए।. वह से तक भारत के सबसे लंबे और पहले सेवारत प्रधान मंत्री बने। अपने महान कार्यों से देश की सेवा करने के बाद, स्ट्रोक की समस्या के कारण वर्ष में 27 मई को उनकी मृत्यु हो गई। वह एक लेखक भी थे और उन्होंने अपनी आत्मकथा टूवार्ड फ्रीडम सहित प्रसिद्ध पुस्तकें भी लिखी थीं।.


पंडित जवाहरलाल नेहरू एक महान व्यक्ति, नेता, राजनीतिज्ञ, लेखक और वक्ता थे। वह बच्चों से बहुत प्यार करते थे और गरीब लोगों के बहुत अच्छे दोस्त थे। उन्होंने हमेशा खुद को भारत के लोगों का सच्चा सेवक समझा। उन्होंने इस देश को एक सफल देश बनाने के लिए दिन-रात कड़ी मेहनत की।. वे स्वतंत्र भारत के पहले प्रधान मंत्री बने और इस प्रकार उन्हें आधुनिक भारत का वास्तुकार कहा गया। भारत में, कई महान लोग पैदा हुए और चाचा नेहरू उनमें से एक थे। वह महान दृष्टि, ईमानदारी, कड़ी मेहनत, ईमानदारी, देशभक्ति और बौद्धिक शक्तियों वाले व्यक्ति थे।. वह बच्चों के बहुत शौकीन थे इसलिए उनके विकास और उन्नति के लिए कई रास्ते बनाए। बाद में भारत सरकार द्वारा प्रत्येक वर्ष बच्चों के जन्मदिन पर उनकी जयंती के दिन बाल दिवस मनाया जाता है। वर्तमान में, बाल स्वच्छ भारत नाम का एक और कार्यक्रम भारत सरकार द्वारा उनकी जयंती पर मनाया जाने लगा है।.


पंडित जवाहरलाल नेहरू को भारत की बहुत प्रसिद्ध हस्तियों में गिना जाता है और लगभग हर भारतीय उनके बारे में अच्छी तरह से जानता है। वह बच्चों के बहुत शौकीन थे और उन्हें बहुत प्यार करते थे। उनके समय के बच्चे उन्हें चाचा नेहरू कहते थे।. वह सबसे लोकप्रिय राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय व्यक्ति थे। उन्हें भारत के अपने पहले प्रधानमंत्री काल में कठिनाई के कारण आधुनिक भारत का निर्माता माना जाता है। वह वर्ष से तक देश के पहले और सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले प्रधान मंत्री बने। उन्होंने देश की स्वतंत्रता के बाद इसे आगे बढ़ाने के लिए भारत की जिम्मेदारी ली।. उनका जन्म 14 नवंबर को इलाहाबाद, भारत में मोतीलाल नेहरू के घर हुआ था। उनके पिता मोतीलाल नेहरू उस समय के एक प्रमुख और सफल वकील और बहुत अमीर व्यक्ति थे। उन्होंने अपने बेटे को राजकुमार के रूप में पर्यावरण प्रदान किया।.


नेहरू ने घर पर अपना पहला अध्ययन सबसे कुशल शिक्षक के अवलोकन में किया। 15 साल की उम्र में, वह हैरो और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में पब्लिक स्कूल में उच्च अध्ययन के लिए इंग्लैंड गए। उन्होंने वर्ष में अपनी डिग्री पूरी की और अपने पिता की तरह ही कानून में शामिल हुए और सही मायने में वे बाद में वकील बने।. उन्होंने देश लौटने के बाद इलाहाबाद उच्च न्यायालय में अपने कानून का अभ्यास शुरू किया। उन्होंने 27 साल की उम्र में वर्ष में कमला कौल से शादी कर ली और इंदिरा के पिता बन गए। उन्होंने देखा कि भारत के लोगों के साथ अंग्रेजों द्वारा बहुत बुरा व्यवहार किया जाता था, तब उन्होंने स्वतंत्रता आंदोलन में शामिल होने और अंग्रेजों के खिलाफ भारत की लड़ाई लड़ने का वादा किया।.


उनके देशभक्त दिल ने उन्हें आराम से बैठने की अनुमति नहीं दी और उन्हें बापू के साथ भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में शामिल होने के लिए मजबूर किया और आखिरकार वे महात्मा गांधी के असहयोग आंदोलन में शामिल हो गए। उन्हें कई बार जेल जाना पड़ा, लेकिन तंग नहीं आया और सभी सजा भुगत कर अपनी लड़ाई जारी रखी।. आखिरकार में 15 अगस्त को भारतीय को आज़ादी मिली और भारत के नागरिकों ने उन्हें सही दिशा में देश का नेतृत्व करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री के रूप में चुना। भारत के प्रधान मंत्री के रूप में उनके चयन के बाद, उन्होंने अपने मार्गदर्शन में देश की प्रगति के कई तरीके बनाए थे।. इस लेख से सम्बंधित अपने सवाल और सुझाव आप नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।. विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है.


दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं. Your email address will not be published. Save my name, email, and website in this browser for the next time I comment. Skip to content. By विकास सिंह Jul 25, जवाहरलाल नेहरू , हिंदी निबंध.



Read information about Jawaharlal Nehru in Hindi as many of users over the internet are searching for Jawaharlal Nehru Wikipedia in Hindi, Jawaharlal Nehru Biography in Hindi, Jawaharlal Nehru information in Hindi, Pandit Jawaharlal Nehru in Hindi, Jawaharlal Nehru Essay in Hindi, Jawaharlal Nehru speech in Hindi, 10 lines on Jawaharlal Nehru in Hindi and many more related articles on Jawaharlal Nehru in Hindi. पंडित जवाहरलाल नेहरू पर निबंध कक्षा 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11 और 12 के बच्चों और कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए. Scroll down and read the whole article on and information about Jawaharlal Nehru in Hindi. First, we are starting from Jawaharlal Nehru Biography in Hindi and Jawaharlal Nehru Essay in Hindi. जवाहर लाल नेहरू का जन्म 14 नवंबर, को प्रयाग इलाहाबाद में हुआ था। इनके पिता का नाम मोतीलाल नेहरू था मोतीलाल नेहरू एक प्रसिद्ध वकील थे। वे काफी संपन्न व्यक्ति थे। बाद में उन्होंने देश के स्वतंत्रता आन्दोलन में भाग लिया था। जवाहर लाल की माता का नाम श्रीमती स्वरूप रानी था। इनकी प्रारंभिक शिक्षा घर पर हुई। 15 वर्ष की आयु में नेहरू जी को शिक्षा प्राप्ति के लिए इंग्लैण्ड भेज दिया। सन में बैरिस्ट्री की परीक्षा उत्तीर्ण कर वे भारत लौट आए। में जवाहर लाल कमला नेहरू के साथ विवाह-सत्र में बंध गए।.


स्वदेश लौटने पर नेहरू जी ने वकालत आरंभ की परंतु उसमें उनका चित्त नहीं रहा। भारत की परतंत्रता उनके मन में काँटे की तरह चुभती थी। उन्होंने इंग्लैण्ड का स्वतंत्र वातावरण देखा था, उसकी तुलना में भारत दीन हीन देश था। यहाँ की दीन दशा के लिए अंग्रेजों की नीति जिम्मेदार थी। उधर पंजाब में हुए जलियाँवाला हत्याकाँड ने उनके मन को झकझोर कर रख दिया। नेहरू जी ने पहले होमरूल आदोलन में भाग लिया, फिर गाँधी जी के नेतृत्व में चल रहे अहिंसात्मक आदोलन में सक्रिय सहयोग देने लगे। राजसी ठाठ-बाट छोडकर खादी का कपड़ा पहना और सत्याग्रही बन गए। असहयोग आदोलन में बढ़-चढ़ कर भागीदारी की। इसके बाद उन्होंने संपूर्ण जीवन देश की सेवा में अर्पित कर दिया।.


सन् में लाहौर अधिवेशन में जवाहर लाल जी कांग्रेस के अध्यक्ष बने। नेहरू जी ने इस अधिवेशन में पूर्ण स्वराज्य की माँग की। 15 अगस्त , के दिन भारत अंग्रेजो की दो सौ वर्षों की गुलामी को पछाड़ कर स्वतंत्र राष्ट्र बन गया। नेहरू जी स्वतंत्र राष्ट्र के प्रथम प्रधानमंत्री बने। बच्चों के चाचा नेहरु और भारत के पहले प्रधानमंत्री की देश की सेवा करते हुए हृदय घात की वजह से 27 मई को निधन हो गया। भारत के पहले प्रधानमंत्री और भारतीय राजनीति के महानायक पंडित जवाहर लाल नेहरू जी ने जिस तरह अपने दूरदर्शी सोच, कठोर प्रयास और संघर्षों के बाद भारत को शक्तिशाली और मजबूत राष्ट्र बनाने में अपने अपूर्व योगदान दिया, उससे हर किसी को प्रेरणा लेने की जरूरत है। वहीं हम सभी को उनके आदर्शों पर चलकर भारत के विकास में अपना सहयोग देना चाहिए।.


पंडित जवाहरलाल नेहरू देश के पहले प्रधानमंत्री और हम सबके प्यारे चाचा नेहरू उन नेताओं में से एक थे, जिन्हें आधुनिक भारत के निर्माण का श्रेय जाता है। श्री नेहरू का जन्म 14 नवंबर, को इलाहाबाद में हुआ। उनके पिता मोतीलाल नेहरू एक मशहूर वकील थे। उनकी माताजी का नाम स्वरूप रानी था। श्री नेहरू ने विदेश के बेहतरीन शिक्षण संस्थानों से शिक्षा प्राप्त की। में वे भारत लौटकर वकालत करने लगे।. चार साल बाद में उनका विवाह कमला नेहरू से हुआ। इसके बाद वे छोटी-मोटी राजनीतिक गतिविधियों से जुड़ने लगे, लेकिन राजनीति से उनका असल जुड़ाव में महात्मा गांधी के संपर्क में आने के बाद हुआ। वे गांधीजी की शांतिपूर्वक प्रतिरोध करने की नीति से बहुत प्रभावित हुए। वहीं गांधीजी ने भी उनमें भारत कीं राजनीति का भविष्य देखा। सक्रिय राजनीति में कदम रखने के बाद श्री नेहरू में इलाहाबाद नगर निगम के अध्यक्ष चुने गए। तीन साल तक पार्टी के महासचिव रहने के बाद दिसंबर, में लाहौर अधिवेशन के दौरान वे कांग्रेस के अध्यक्ष चुन लिए गए। इसी अधिवेशन के दौरान 26 जनवरी, को भारत की स्वतंत्रता के लिए प्रस्ताव पारित किया गया।.


Gandhi Jayanti Essay in Hindi. Essay on Rabindranath Tagore in Hindi. Narendra Modi essay in Hindi. Action to be effective must be directed to clearly conceived ends। कार्य के प्रभावी होने के लिए उसे स्पष्ठ लक्ष्य की तरफ निर्देशित किया जाना चाहिए।. Hello, guys today we are going to write an essay on Jawaharlal Nehru in Hindi. जवाहरलाल नेहरू पर निबंध हिंदी में। Students today we are going to discuss very important topic i. e essay on Jawaharlal Nehru in Hindi. Jawaharlal Nehru essay in Hindi is asked in many exams. The long essay on Jawaharlal Nehru in Hindi is defined in more than words. Learn an essay on Jawaharlal Nehru in Hindi and bring better results.


जवाहरलाल नेहरू का जन्म 4 नवंबर को इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश, में हुआ था। उनके पिता का नाम पं. मोती लाल नेहरू था, जो प्रसिदध वकील थे तथा उनकी मां का नाम स्वरुप्रानी था। जवाहरलाल नेहरू की परवरिश एक राजकुमार की तरह हुई थी। एक अंग्रेजी ट्यूटर द्वारा घर पर अपनी प्रारंभिक शिक्षा के बाद, उन्हें उच्च शिक्षा के लिए इंग्लैंड भेजा गया। उन्होंने इंग्लैंड से कानून में अपनी डिग्री ली और बैरीस्टर के रूप में भारत लौट आये।. जवाहरलाल नेहरू, महात्मा गांधी के साथ भारत की स्वतंत्रता आंदोलन में शामिल थे। स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान उन्हें कई बार जेल भेजा गया। उनका पूरा जीवन स्वतंत्रता के लिए भारत की लड़ाई का इतिहास है। उन्होंने कई सालों के लिए महा सचिव के रूप में कांग्रेस की सेवा की। वह एक महान राजनीतिक नेता थे और स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए उन्होंने पांच साल की योजना शुरू कर दी थी और बहुउद्देशीय परियोजनाओं का निर्माण किया था। अंत में, में भारत की स्वतंत्रता के बाद वह भारत के पहले प्रधान मंत्री बने।.


पंडित जवाहरलाल नेहरू जी को भारत के प्रसिद्ध व्यक्तियों में गिना जाता है और लगभग हर भारतीय उनके बारे में बहुत अच्छी तरह से जानता है। पंडित जवाहरलाल नेहरू का जन्म 14 नवंबर को इलाहाबाद में एक कश्मीरी ब्राह्मण परिवार में हुआ था। वह स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री थे, जिन्हें हम चाचा नेहरू के रूप में भी जानते हैं। उनका जन्मदिन, देश के बच्चों के लिए उनके महान प्रेम और स्नेह के कारण बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। जवाहरलाल नेहरू के मुताबिक, बच्चे देश के उज्ज्वल भविष्य हैं। नेहरुजी अच्छी तरह से जानते थे कि देश का उज्ज्वल भविष्य बच्चों के उज्ज्वल भविष्य पर ही निर्भर करता है।. उनके पिता का नाम मोतीलाल नेहरू था और माता का नाम स्वरूपरानी थूसु था। उनके पिता इलाहाबाद के एक प्रसिद्ध वकील थे। इसलिए उन्होंने जवाहरलाल नेहरू को उच्च शिक्षा के लिए इंग्लैंड भेजा। नेहरू जी ने वहां वकालत पूरी की और में एक वकील के रूप में भारत लोट आए।.


भारत में पंडित जवाहरलाल नेहरू महात्मा गांधी से मिले। महात्मा गांधीजी से मिलने के बाद नेहरु जी — गांधी जी से बहुत प्रभावित हुए थे। पंडित जवाहरलाल नेहरू और महात्मा गांधी जी ने देश की स्वतंत्रता के लिए बहुत संघर्ष किया था। भारत की स्वतंत्रता की लड़ाई के दौरान जवाहरलाल नेहरू जी को कई बार जेल भेजा दिया गया। इस प्रकार, पंडित नेहरू जी ने भारत की आजादी के लिए बहुत संघर्ष किया था।. इस प्रकार, 27 मई, को, भारत की सेवा के दौरान, दिल का दौरा पड़ने के कारण नेहरू जी का निधन हो गया। दुनिआ भर के शांतिप्रिय लोगो पर इनकी मौत का गहरा असर पड़ा, क्योकि उन्होंने एक ऐसा शांतिप्रिय नेता खो दिया था जिनका स्थान भरना बहुत कठिन होगा। उनकी मृत्यु के बाद, हर साल 14 नवंबर को, उनका जन्मदिन एक बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। चाचा नेहरू को उनके बलिदान और राजनीतिक उपलब्धियों के लिए हमेशा याद किया जाएगा।.


स्वतन्त्र भारत के प्रथम प्रधान मंत्री पण्डित जवाहरलाल नेहरू का जन्म 14 नवम्बर को इलाहाबाद के प्रसिद्ध आनन्द भवन में हुआ था। यह भवन उन दिनों अखिल भारतीय कांग्रेस और राजनीतिक गतिविधियों का प्रमुख केन्द्र था। देश के सभी बड़े नेता समय-समय पर यहीं एकत्रित होते थे और अपनी रणनीति तय करते थे। बालक नेहरू के पिता मोतीलाल नेहरू अपने समय के प्रसिद्ध वकील और कांग्रेस के नेता थे। इनकी माता का नाम स्वरूप रानी नेहरू था। वे अपने माता-पिता के इकलौते पुत्र थे। इनकी दो बहिनें-विजय लक्ष्मी पंडित और कृष्णा हठी सिंह थीं। जवाहरलाल नेहरू का पालन-पोषण बड़ी सुख-सुविधाओं के बीच हुआ। 15 वर्ष की आयु में इन्हें उच्च कानूनी शिक्षा प्राप्त कर वैरिस्टर बनने के लिए इंग्लैंड भेजा गया। लंदन में इन्होंने हैरे तथा कैम्ब्रिज में अध्ययन किया और इनर टैम्पल में कानून का प्रशिक्षण पूरा किया। अंततः में वे स्वदेश लौट आए।.


सन् में इनका विवाह कमला कॉल से हो गया। नेहरू जी की गाँधी जी से मुलाकात से उनके जीवन में एक महत्त्वपूर्ण मोड़ आया। में वकालत छोड़कर वे स्वतन्त्रता संग्राम में कूद पड़े। गाँधी जी के नेतृत्व ने नेहरू जी के जीवन में एक क्रांतिकारी परिवर्तन ला दिया। इसके पश्चात् उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। 19 नवम्बर, को बेटी इन्दिरा का जन्म हुआ। में कमला नेहरू की मृत्यु पर नेहरू जी को बड़ा धक्का लगा परन्तु वे देश की आजादी के संग्राम में लगे रहे। में उन्हें अखिल भारतीय कांग्रेस का सदस्य बनाया गया और फिर वे जीवन भर इसके सदस्य बने रहे। उन्होंने भारत का व्यापक दौरा किया और अपनी आंखों से देश की दयनीय तस्वीर देखी।.


जलियांवाला बाग की त्रासदी और अत्याचार ने तो सभी देशवासियों को गहरा आघात पहुंचाया। नेहरू जी भी इससे बड़े आहत हुए। सन् में वे पहली बार जेल गये। में उन्होंने यूरोप का भ्रमण किया तथा वहां के स्वतन्त्र देशों के संविधान, कार्यप्रणाली आदि का अध्ययन किया। में वे भारत लौट आये और पुन: स्वतन्त्रता-संग्राम में संलग्न हो गये। में लाहौर अधिवेशन में उन्हें कांग्रेस का प्रधान बनाया गया। इसी ऐतिहासिक अधिवेशन में पूर्ण स्वराज्य का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया गया। शीघ्र ही नेहरू जी, गाँधी जी के राजनीतिक उत्तराधिकारी और देश के प्रमुख नेताओं में गिने जाने लगे।.


नेहरू जी स्वतन्त्र भारत के प्रधान मंत्री बनाये गये। 30 जनवरी, को महात्मा गाँधी जी की हत्या ने सारे भारत को गहरे शोक में डुबो दिया। नेहरू जी को इससे बड़ा आघात लगा परन्तु शीघ्र ही उन्होंने अपने आप को संभाल लिया और वे पुन: अपने कार्यों में सक्रिय हो गये। नेहरू जी ने अपने राजनीतिक जीवन में कई परिवर्तन देखे परन्तु कभी हिम्मत नहीं हारी। वे पूरे आशावादी थे। सन् में उन्होंने संयुक्त राष्ट्र संघ यू. में एक बड़ा ओजस्वी भाषण दिया और विश्वशांति की जोरदार वकालत की।. नेहरू जी के व्यक्त्वि के कई आयाम थे। 17 वर्ष की लम्बी अवधि तक वे देश को समृद्ध, शिक्षित, गतिशील व पूर्णत: स्वावलम्बी बनाने के प्रयत्न में लगे रहे। वे महान मानवतावादी तथा सहिष्णु स्वभाव के नेता थे और जनता की सेवा को ही अपना परम धर्म मानते थे। देश के लोगों में वे बहुत लोकप्रिय थे और सारी जनता उन्हें बड़ा आदर व प्यार करती थी। वे एक बहुत अच्छे वक्ता, लेखक और इन्सान थे। उनके भाषण सुनने हजारों की भीड़ उमड़ पड़ती थी। बच्चों से उनको असीम प्यार था। उन्हीं की आंखों में वे भारत का स्वर्णिम भविष्य देखते थे। बहुत व्यस्त रहने के बावजूद भी वे बच्चों से मिलने का समय निकाल लेते थे। बच्चों में वे स्वयं भी बच्चे बन जाते थे।.


जवाहर लाल नेहरू का जन्म पावन तीर्थ प्रयाग में माता स्वरूप रानी की गोद हरी करने के लिए नेहरू वंश की वृद्धि के लिए, पीड़ित भारत के कल्याण के लिए 14 नवम्बर, सन् को श्री मोती लाल के घर हुआ। श्री मोती लाल विख्यात वकील थे और पाश्चात्य सभ्यता से प्रभावित थे। आरम्भ में नेहरू जी को शिक्षा भी कुछ ऐसी ही मिली। अध्यापक कुछ आध्यात्मिक अधिक थे, इसलिए नेहरू भी आध्यात्मिक बनने लगे। पिता को यह अच्छा न लगा और उन्होंने सन् में नेहरू को इंग्लैंड भेज दिया। वहां नेहरू जी ने निरन्तर सात वर्ष तक अध्ययन किया। में वकालत पास करके आए। पिता की इच्छा थी कि बेटा इनकी तरह ही विख्यात वकील बने, फलतः पुत्र ने पिता के साथ वकालत में सहयोग देना शुरु किया। इधर वकालत चलती उधर विख्यात राजनीतिज्ञ मोती लाल नेहरू के घर आते और राजनीतिक चर्चा करते। फलत: नेहरू पर भी कुछ-कुछ राजनीतिक प्रभाव पड़ने लगा।.


नेहरू स्वतन्त्र देश के पहले प्रधानमन्त्री बने। भारत के सामने एक नहीं, अनेक समस्याएं मुंह खोले खड़ी थीं। नेहरू ने कुशल वीर पुरुष की तरह डट का उनका मुकाबला किया। तकनीकी उन्नति, वैज्ञानिक उन्नति, शिक्षा-सम्बन्धी उन्नति, आर्थिक उन्नति, तात्पर्य यह कि भारत को हर तरह से उन्नत करने का प्रयास किया। उनके जीवनकाल में तीन बार आम चुनाव हुए — और में, तीनों ही बार नेहरू भारत के प्रधानमन्त्री बने तथा तीनों बार कांग्रेस को बहुमत मिला। नेहरू की पंचशील की योजना का. सम्मान विश्व भर में हुआ। देश की बागडोर अपने हाथ में लेकर नेहरू देश के नव-निर्माण में जुट गए। इसके लिए पंचवर्षीय योजनाओं का आरम्भ हुआ। सन् में प्रथम पंचवर्षीय योजना आरम्भ हुई। देश के औद्योगीकरण की ओर कदम बढ़ाए गए। वैज्ञानिक प्रगति के इस युग में इस ओर आए बिना उन्नति संभव न थी। अतः बड़े-बड़े कल कारखाने आरम्भ हुए और बड़े-बड़े बाँध बनाए गए। वैज्ञानिक क्षेत्र में अनुसंधान हुए। इन को ही नेहरू आधुनिक मन्दिर मानते थे। परमाणु शक्ति के विकास की आधारशिला रखी गई। रेल के इंजन और हवाई जहाज का निर्माण अपने देश में आरम्भ हुआ।.


विदेश नीति के क्षेत्र में भी भारत पूरे विश्व में उभर कर सामने आया। पंचशील और सह-अस्तित्व के सिद्धान्तों को अपनाया गया। रूस अमेरिका और चीन के साथ मैत्री सम्बन्ध बने, इण्डोनेशिया और कोरिया के साथ जुड़े।. सन् में जब चीन ने मैत्री के नारे के साथ भारत की पीठ में चाकू घोंपा तो नेहरू को बहुत आघात पहुंचा। उसके बाद भारत सैन्य-विकास की ओर बढ़ा। शस्त्रों के बड़े-बड़े कारखाने बने। इस प्रकार वे नए भारत के निर्माता बने।. जवाहर लाल नेहरू को अपने पर पूरा भरोसा था। उनका विश्वास था कि अगर दृढ़-संकल्प से, कोई कार्य किया जाए तो कोई कारण नहीं कि वह पूर्ण न हो। इसलिए भारत की आज़ादी से पहले ही उन्हें भरोसा था कि हम आज़ाद हो कर ही रहेंगे। और उन्हें दृढ़ विश्वास था कि आज़ाद होकर हम स्वतन्त्रता की रक्षा कर सकेंगे और समस्याओं को सुलझा लेंगे। नेहरू जी अधिक परिश्रमी थे। निराशा तो उनके मुख पर कभी झलकती तक न थी। कार्यों से वह घबराते न थे। उनका विचार था कि यह जीवन संग्राम है, संघर्षों से ही जीवन निखरता है, निकम्मे और निठल्ले रहने से जीवन अपने आप में ही बोझ बन जाता है। उनका कहना था कि मैं सौ वर्ष तक जीना चाहता हैं और देखना चाहता हूँ कि जीवन की पगडंडियां कितनी ऊबड़-खाबड़ हैं। वह जीवन इसीलिए नहीं चाहते थे कि सुख-भोग प्राप्त करें, वह जीवन इसलिए नहीं चाहते थे कि उन्हें वैभव का नशा था, अधिकारों का उन्माद था बल्कि उनके विचार में जीने का अर्थ था जनता की भलाई, संघर्षों से दो हाथ होना और साधना के पथ पर चलना।.


Essay on Indira Gandhi in Hindi. Essay on Rajiv Gandhi in Hindi. Subhadra Kumari Chauhan in Hindi. अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे।. Your email address will not be published. Save my name, email, and website in this browser for the next time I comment. Notify me of follow-up comments by email. Notify me of new posts by email. Now Trending: Nepal Earthquake in Hind Essay on Cancer in Hindi War and Peace Essay in H Essay on Yoga Day in Hin Share this: Click to share on Facebook Opens in new window Click to share on Twitter Opens in new window Click to share on LinkedIn Opens in new window Click to share on Pinterest Opens in new window Click to share on WhatsApp Opens in new window.


Tags: about jawaharlal nehru in hindi , Chacha Nehru , jawaharlal nehru , jawaharlal nehru biography in hindi , jawaharlal nehru history in hindi , jawaharlal nehru quotes in hindi , jawaharlal nehru wikipedia in hindi. About The Author Hindi In Hindi. Add a Comment Cancel reply Your email address will not be published. Home About Contact Us Cookie Policy Google Adsense.



Jawaharlal Nehru Essay In Hindi,Post navigation

WebFeb 21,  · Jawaharlal Nehru essay in Hindi is asked in many exams. The long essay on Jawaharlal Nehru in Hindi is defined in more than words. Learn an essay on WebJun 14,  · जवाहरलाल नेहरू पर निबंध Pandit Jawaharlal Nehru Essay In Hindi: भारत के महान स्वतंत्रता सेनानी एवं आजादी के बाद बने देश के प्रथम WebFeb 15,  · Jawaharlal Nehru Essay in Hindi पंडित जवाहरलाल नेहरू द्वारा किया गया लेखन कार्य नेहरू जी एक महान वक्ता और लेखक थे। उन्होंने WebJawaharlal Nehru Essay in Hindi- पंडित जवाहरलाल नेहरू पर निबंध. In this article, we are providing information about Jawaharlal Nehru in Hindi or Pandit Jawaharlal ... read more



वे अपने देश से कितना प्रेम करते थे, इसका अनुमान उनकी आत्मकथा में प्रकाशित उनके विचारों से होता हैं. प्रधानमंत्री के रूप में नेहरूजी आधुनिक भारत के निर्माता के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की. સોલ્ટ સત્યાગ્રહ અને કોંગ્રેસ દ્વારા શરૂ કરાયેલી અન્ય હિલચાલના સંબંધમાં દરમિયાન તેમને ઘણી વાર જેલની સજા થઈ હતી. नेहरू जी स्वतन्त्र भारत के प्रधान मंत्री बनाये गये। 30 जनवरी, को महात्मा गाँधी जी की हत्या ने सारे भारत को गहरे शोक में डुबो दिया। नेहरू जी को इससे बड़ा आघात लगा परन्तु शीघ्र ही उन्होंने अपने आप को संभाल लिया और वे पुन: अपने कार्यों में सक्रिय हो गये। नेहरू जी ने अपने राजनीतिक जीवन में कई परिवर्तन देखे परन्तु कभी हिम्मत नहीं हारी। वे पूरे आशावादी थे। सन् में उन्होंने संयुक्त राष्ट्र संघ यू. चाचा नेहरू का बच्चों के प्रति असीम प्रेम के वजह से 14 नवम्बर, नेहरू का जन्म दिवस, को बाल दिवस के रूप में देश के सभी विद्यालयों में मनाया जाता है। इस दिन बच्चों को ख़ास महसूस कराने के लिए विद्यालय में विभिन्न प्रकार के प्रतियोगिता तथा खेल का आयोजन किया जाता है।. नेहरू जी मार्क्सवाद को नापसंद करते थे। मार्क्स के बौद्धिक ऋण मान्य करके जीवन को एक सिद्धांत के चौकट में हम नही रख सकते ऐसा नेहरू जी का मानना था। नेहरू जी भारतीय राष्ट्रवाद को अंतरराष्ट्रीय दृष्टिकोण का संदर्भ दिया। उनके दिल के ऊपर पश्चिमी देशों का उदारतावाद का और उससे जुड़े व्यक्ति का प्रभाव था। नेहरू जी एक समाजवादी, धर्मनिरपेक्ष और लोकतांत्रिक गणतंत्र के गणितज्ञ माने जाते थे। नेहरू जी ने भारत में विज्ञान और प्रौद्योगिकी विकास को प्रोत्साहन दिया।.



बचपन में नेहरू जी का पालन पोषण राजकुमार की तरह हुआ था। सन १९१६ में नेहरू जी का विवाह कमला कौल जी के साथ हुआ, जो की दिल्ली में बसे कश्मीरी पंडित परिवार के थे। कमला नेहरू जी ने भी स्वतंत्र संग्राम में सक्रिय सहभाग था। १९१७ में पंडित जी के घर बेटी का जन्म हुआ जिसका नाम इंदिरा रखा गया जो बाद में भारत की पहिली महिला प्रधानमंत्री बनी।. Even though the server responded OK, jawaharlal nehru essay in hindi, it is possible the submission was not processed. गांधी जी के उपदेशों से प्रभावित होकर जवाहरलाल नेहरू ने अपने पूरे परिवार के साथ ब्रिटिश सरकार के विरोध में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया तथा स्वदेशी अपनाने पर अधिक बल दिया तथा पश्चिमी देशों में बने वस्त्र त्याग कर खादी से बने कपड़े और टोपी धारण करने लगे।. में jawaharlal nehru essay in hindi बड़ा ओजस्वी भाषण दिया और विश्वशांति की जोरदार वकालत की।. He was the most popular national and international figure.

No comments:

Post a Comment

If i was the president essay

If i was the president essay If I Were President,Join the Conversation WebEssay on “If I were the President” ( Words) Article shared by Man...

Total Pageviews